नए साल में 5 नए प्रोडक्ट
राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड () की सब्सिडयरी कंपनी मदर डेयरी फ्रूट एण्ड वेजीटेबल प्राइवेट लिमिटेड से मिली जानकारी के अनुसार इसने नए साल में सफल ब्राण्ड्स के तहत 5 नए पैकेज्ड प्रोडक्ट्स को बाजार में उतारने का फैसला किया है। इसमें झारखंड की भिंडी और सहजन भी शामिल है। दरअसल, झारखंड का कटहल और सहजन अपने अनूठे स्वाद के लिए देश भर में विख्यात है। कंपनी पहले से ही कटहल कारोबार में उतर चुकी है। अब बारी है सहजन और भिंडी की।
फ्रोजन होंगी सब्जियां
मदर डेयरी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ग्राहकों को सहन 500 ग्राम के पैक में मिलेगा जबकि भिंडी 400 ग्राम के पैक में। ये दोनों सब्जियों को बागान से लाकर रांची स्थित फैक्ट्री में साफ किया जाता है और फिर काट कर फ्रोजन किया जाता है। ग्राहकों के पास जो सालों भर यह सब्जी मिलेगी, वह फ्रोजन तरीके में ही। मदर डेयरी ने 500 ग्राम के सहजन के पैक की कीमत 60 रुपये तय की है। कंपनी ने कुछ साल पहले ही झारखंड के कटहल को राष्ट्रीय राजधानी में लाना शुरू किया था, जिसे ग्राहकों ने हाथों हाथ लिया था।
किसानों और ग्राहकों को होगा फायदा
नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च के अवसर पर बात करते हुए राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड की अध्यक्ष वर्षा जोशी ने बताया कि देश में उत्पन्न होने वाले विविध उत्पादों एवं आधुनिक दृष्टिकोण के संयोजन के साथ यह पहल किसानों एवं ग्राहकों, दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। बागवानी के क्षेत्र में इन नए उत्पादों की सोर्सिंग झारखण्ड के आदिवासी समुदायों से की जाएगी। ऐसे में यह पहल उन्हें नए बाज़ारों के साथ जोड़कर उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करेगी। इन सब्जियों को सफल ब्रांड के तहत लांच किया जाएगा। इस ब्रांड के तहत फ्रोजन मटर, कोर्न, मिक्स वेज पहले से ही बिक रहे हैं।
कुछ नई मिठाइयां भी
मिठाई के कारोबार में मदर डेयरी ने पहले से ही कदम बढ़ा दिया है। अब कंपनी ने इसका दायरा बढ़ाते हुए मथुरा के पेड़े और मेवा आटा लड्डू को शामिल कर लिया है। मदर डेयरी के डिप्टी एमडी ओमवीर सिंह का कहना है कि इन नए उत्पादों के साथ अब उनके पैकेज्ड स्वीट्स पोर्टफोलियो में 7 मिठाईयां शामिल हो गई हैं। इनमें पहले से ही मिल्क केक, ओरेंज मावा बर्फी, फ्रोज़न रसमलाई, गुलाब जामुन और रसगुल्ला शामिल हैं।