डंका न्यूज डेस्क
छत्तीसगढ़ राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग रायपुर द्वारा पटवारी भर्ती 301 पदों के लिए वैकेंसी जारी की है। जो भी इस पटवारी भर्ती 2022 छत्तीसगढ़ में आवेदन करने के इच्छुक हैं और योग्य हैं वे उम्मीदवार रोजगार समाचार में भाग ले सकते हैं।
छत्तीसगढ़ में पटवारी जॉब 2022 नोटिफिकेशन के लिए अंतिम तिथि प्रकाशित होने के बाद इच्छुक अभ्यर्थी सीजी व्यापम की अधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in के जरिए सीजी पटवारी ऑनलाइन फॉर्म पेश कर सकेंगे। बता दें कि लेटेस्ट सीजी पटवारी वेकैंसी की विभागीय विज्ञापन जारी कर दी गई है।
विभाग का नाम :- CG व्यापम पटवारी विभाग (छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग)
पद का नाम :– पटवारी ( CG Patwari )
पदों की संख्या :– 250 पद
परीक्षा शुल्क :– सामान्य वर्ग (General) हेतु 350/- , अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 250 एवं आरक्षित (SC/ST/PH) वर्ग हेतु 200/- रूपये रहेगी |
स्वीकृत पदों में 24 जिलों के कुल 301 पदों में से 122 पद अनारक्षित, 28 पद ओबीसी, 26 पद एससी व 125 पद एसटी वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए आरक्षित हैं।
पटवारी पद हेतु शैक्षणिक योग्यता
- किसी मान्यता प्राप्त मंडल से (10+2) प्रणाली में हायर सेकेण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये। (2) शासकीय / अर्द्ध शासकीय या किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कम्प्यूटर अर्हता होना चाहिये। किसी मान्यता प्राप्त संस्था से प्रोग्रामिंग में न्यूनतम 01 वर्षीय डिप्लोमा / प्रमाण पत्र तथा डाटा एट्री की 5000 की (key) डिप्रेशन प्रतिघंटे की गति।
कम्प्यूटर अर्हता हेतु छ.ग. शासन, सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मान्य किये गये प्रमाण पत्रों को ही स्वीकार किया जाएगा।
परन्तु अनुसूचित क्षेत्र के सफल स्थानीय निवासी अभ्यर्थी जो पटवारी पद पर प्रशिक्षण हेतु चयनित होंगे, उन्हें उक्त कम्प्यूटर संबंधी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने हेतु एक वर्ष की छूट की पात्रता होगी।
वेतनमान: वेतन मैट्रिक्स लेबल-6 का वेतनमान तथा इसके अतिरिक्त शासन द्वारा स्वीकृत अन्य भत्ते, जो कि प्रतियोगी परीक्षा में चयन उपरात एक वर्ष का विभागीय कार्यों का प्रशिक्षण एवं उसके पश्चात् ली जाने वाली विभागीय परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पश्चात् पटवारी के पद पर नियुक्त किये जाने पर ही देय होगा।
आयु सीमा: दिनांक 01.01.2018 को 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिये 1 छत्तीसगढ़ शासन, सामान्य प्रशासन विभाग, रायपुर द्वारा समय-समय पर जारी परिपत्रानुसार अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट की पात्रता होगी, किन्तु किसी भी स्थिति में अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी।
निर्देश तथा शर्तें: - आवेदक को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र में उल्लेखित जिले का स्थानीय निवासी होना मान्य किया जाएगा ।
2 रिक्त पदों की संख्या में आवश्यकतानुसार कमी या वृद्धि करने का अधिकार नियोक्ता का होगा। - आवेदक द्वारा अपने आवेदन पत्र में उल्लेखित विवरण यथा जन्म दिनांक हेतु हाई स्कूल (दसवी) की अंकसूची / प्रमाण पत्र हायर सेकेन्डरी स्कूल की अंकसूची, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र कम्प्यूटर अर्हता का प्रमाण पत्र आदि की मूल प्रतियां एवं स्व-प्रमाणित छायाप्रतिया प्रशिक्षण हेतु चयन उपरांत सत्यापन के समय प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है।
- ऑनलाइन दर्ज किये गये विवरण को पूरी तरह से जांच कर लेवें। एक बार आवेदन कर दिये जाने के बाद परीक्षा के पूर्व या परीक्षा परिणाम के बाद त्रुटि सुधार के लिए किया गया कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।
आवेदन पत्र भरने से पहले आवश्यक दिशा निर्देशों को अत्यंत सावधानी से पढ़े तथा सैम्पल फार्म (नमूना आवेदन पत्र) का अवलोकन करें। असत्य जानकारी प्रस्तुत करने पर अभ्यर्थिता और चयन किसी भी स्तर पर निरस्त कर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। - कोई भी अभ्यर्थी जिसने विवाह के लिए नियत की गई न्यूनतम आयु से पूर्व विवाह कर लिया हो. नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा।
- छग लोक सेवा (महिलाओं के लिए नियुक्ति के लिए विशेष उपक नियम 1997 के अनुसार विज्ञापित पदों के 30 प्रतिशत पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रखे जायेंगे।
- चयनित अभ्यर्थियों को जिला चिकित्सालय के चिकित्सा बोर्ड से स्वास्थ्य फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के पश्चात ही सेवा में लिया जायेगा।
- समान अंक प्राप्त होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को जन्म तिथि को आधार मानकर वरीयता निर्धारित की जायेगी। जिस अर्थी की उम्र अधिक होगी उसको वरीयता प्रदान की जायेगी।
- लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को स्वयं के व्यय पर परीक्षा केन्द्र तक जाना होगा। इसके लिए पृथक से कोई यात्रा व्यय नहीं दिया जावेगा।
- यह चयन पूर्णता अस्थायी है, अतएव चयन की निर्धारित शर्तों का पालन नहीं होने पर किसी भी समय सेवा समाप्त की जा सकेगी। प्रतियोगी परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों द्वारा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने एवं विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण करने उपरात उनकी नियुक्ति 03 वर्षों को परिवीक्षा अवधि पर की जायेगी।
- चयन हेतु अभ्यर्थी की पात्रता/अपात्रता के संबंध में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार राज्य शासन का होगा एवं कर्मचारियों की पदस्थापना तत्समय उपलब्ध पदों के आधार पर ही को जायेगी पदस्थापना के संबंध में किसी प्रकार का अभ्यावेदन स्वीकार्य नहीं होगा।
- विज्ञापन की कबिका-6 में पद के लिए पुनरीक्षित वेतनमान दर्शाया गया है तथा निर्धारित वेतनमान में शासन द्वारा समय समय पर प्रसारित आदेशों के अनुसार महंगाई भत्ते एवं अन्य भरते देस होंगे, जो कि प्रतियोगी परीक्षा में चयन उपरांत एक वर्ष का विभागीय कार्यों का प्रशिक्षण एवं उसके पश्चात ली जाने वाली विभागीय परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पश्चात् पटवारी के पद पर नियुक्त किये जाने पर ही देय होगा।
- शासकीय सेवा में नियुक्ति हेतु सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों एवं छत्तीसगढ़ भू-अभिलेख तृतीय श्रेणी अराजपत्रित (कार्यमालिक एवं तकनीकी सेवा गर्ती नियम 2014 में पटवारी पद पर चयन हेतु उल्लेखित शर्तों की पूर्ति की जाने पर ही नियुक्ति की मात्रता होगी।
परीक्षा पद्धति: इस परीक्षा में सम्बंधित पाठ्यक्रमों पर आधारित 150 अंकों के 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे।
मूल्यांकन पद्धति: प्रत्येक प्रश्न के चार समावित उत्तर दिये गये होंगे उनमें से एक उत्तर सही तथा तीन उत्तर गलत होंगे। प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर अंकित करने पर एक अंक एवं गलत उत्तर अथवा एक से अधिक उत्तर अंकित करने पर (-) अंक का प्रावधान होने से एक गलत उत्तर पर 1/4 अक काटे जायेंगे। परीक्षार्थी द्वारा जिन प्रश्नों के उत्तर अंकित नहीं किये जायेंगे उनके लिए शून्य (Zero) अंक प्रदान किये जायेंगे।
चयन प्रक्रिया: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल, रायपुर द्वारा लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर अभ्यर्थियों की जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जावेगी। प्रत्येक जिले की संयुक्त प्रावीण्य सूची वर्गवार (OBC, SC, ST, Female, Ex Serviceman) प्रावीण्य सूची विभाग को सौंप जायेगी, जिसके आधार पर दस्तावेजों के सत्यापन पश्चात् पात्र पाये जाने पर नियोक्ता द्वारा नियमानुसार चयन की कार्यवाही की जावेगी।
विस्तृत विज्ञापन पाठ्यक्रम, ऑनलाइन आवेदन एवं शुल्क भुगतान की विधि तथा अन्य जानकारी व्यापम की वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर देखा जा सकता है।