YouTube पर बढ़ रहा लोकल लैंग्वेज का क्रेज, इस भाषा में सबसे ज्यादा लोग देखते हैं प्रचार

नई दिल्ली
पिछले कुछ समय में स्थानीय भाषाओं में प्रचार में तेजी आई है। ने अपने सर्वेक्षण में पाया है कि कंज्यूमर की पसंद अब स्थानीय भाषाओं में बढ़ रही है। इस डेटा से साफ पता चलता है कि कंज्यूमर अपनी भाषा में किसी प्रचार से ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए इसमें तेजी आ रही है।

जुलाई 2020 में पिछले साल के मुकाबले का ऐवरेज वॉच टाइम 45 फीसदी बढ़ गया। इसमें स्थानीय भाषाओं के कंटेट का योगदान प्रमुख रहा है। Google/Kantar वीडियो रिसर्च की सितंबर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब के 93 फीसदी दर्शक क्षेत्रीय भाषाओं में कंटेट देखना पसंद करते हैं।

Digitas India की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सोनिया खुराना ने कहा कि इंटरनेट यूजर्स की संख्या अब इंग्लिश स्पीकर्स के दायरे में सिमट कर नहीं रह गई है। ऐसे में हर ब्रैंड के लिए इन यूजर्स को उनकी पसंद के लैंग्वेंज में कम्युनिकेट करना भी जरूरी हो गया है। मार्केटिंग के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह 100 मिलियन ऐसे यूजर्स को टार्गेट करे जो अपनी भाषा में बात करना और सुनना पसंद करते हैं।

जुलाई-दिसंबर के बीच यूट्यूब पर टॉप ऐड की बात करें तो…
1. Tamil: The Taste of India by Amul
2. Malayalam: #MassEntri with Entri App! by Entri App
3. Bengali: Goodknight Gold Flash | No more disease-causing mosquitoes by Goodknight
4. Marathi: प्रेमाचा हा १५ वर्षांचा प्रवास घेऊन आलोय फक्त तुमच्यासाठी | पीएनजी ज्वेलर्स by PNG Jewellers
5. Kannada: Sudeep+Body by BYJU’s
6. Tamil: Muhurat At Home by Kalyan Jewellers
7. Telugu: స్టడ్స్ & డ్రాప్స్ ఫెస్టివల్ – ప్రతి రూపానికి సరైన జోడి(to be checked) by Malabar Gold and Diamonds
8. Kannada : India’s biggest offers begin tomorrow with #TheBigBillionDays! by Flipkart
9. Bengali: #CloserThisRakhi by Cadbury Celebrations
10. Bengali: Sujit Chattopadhyay – A retired school teacher home schooling underprivileged children by Colgate India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *